अपने यूट्यूब (YouTube) चैनल को ऐसे बनाये नंबर वन।

1
246
views

आज के तारीख में हर कोई अपने यूट्यूब चैनल को नंबर एक पर देखना चाहता है और इसके नए यूटुबर्स दिन रात लगे रहते हैं। अधिकतर नए यूटुबर्स शॉर्टकट तरीका अपनाते हैं लेकिन ज्यादा दिनों तक ऐसे लोगो का चैनल नहीं चल पता है और एकाएक निचे आ गिरते है

अपने यूट्यूब (YouTube) चैनल को ऐसे बनाये नंबर वन। Make your YouTube channel such number one

तो चलिए मै आज आपको बताता हूँ की अपने यूट्यूब चैनल को फेमस कैसे बनाये।

1. चैनल की बेसिक सेटिंग। (Basic setting)
अगर आप नए यूटूबर हैं तो सबसे पहले आप अपने चैनल की बेसिक सेटिंग कर ले ताकि आपका चैनल सर्च में सबसे ऊपर आ जाये। ये सेटिंग आपको कहाँ और कैसे करना है वो आप निचे दिए गए तस्वीर में देखे।

अपने यूट्यूब (YouTube) चैनल को ऐसे बनाये नंबर वन।

2. ट्रेंडिंग कंटेंट्स। (Trendign contents)
ये भी बहुत महत्वपूर्ण चीज़ है की आप की टॉपिक पर वीडियो बना रहे है बेहतर होगा की आप ट्रेन्डिगं टॉपिक पर वीडियो बनाये ताकि आपके वीडियो को ज्यादा लोग देख सके और आपका वीडियो वायरल हो जाये। आज का ट्रेन्डिगं टॉपिक देखने के लिए आप इस लिंक https://trends.google.co.in/trends/ पर जाये और आज का ट्रेंडिंग टॉपिक देखे।

3. प्रतिदिन कम से कम दो वीडियो अपलोड करें।
अगर आप एक प्रोफेशनल यूटूबर बनना चाहते हैं तो कम से कम दो वीडियो डेली अपलोड करे इस से ये होगा की आपका चैनल सर्च में धीरे धीरे ऊपर आ जायेगा और लोग हर दिन अगले वीडियो का इंतज़ार करेंगे।

4. हर वीडियो के लिए टैग। (Tags)
अगर आप यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करते हैं तो आप टैग डालना ना भूले ये टैग हर वीडियो के लिए महत्वपूर्ण होता है आपके वीडियो को सर्च में सबसे ऊपर लाने में मदद करता है।

5. सोशल मीडिया पर शेयर करें।
वीडियो अपलोड करने के बाद अंत में ये करना है ये काम, जी हाँ अंत में अपने वीडियो को सोशल मीडिया पर शेयर करना है ताकि आप से सोशल मीडिया पर जुड़े हुए लोग भी आपके चैनल पर आये और आपका वीडियो देखे।

ये सारे टिप्स आप निचे दिए गए वीडियो में भी देख सकते हैं। अगर हमारा ये टिप्स अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ साझा करे। धन्यवाद्!

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here