एक सफल (Successful) ब्लॉगर कैसे बने?

7
194
views

आप कोई एक ब्लॉग (Blog) बनाते हैं और एकाएक सोचते हैं कि सफल हो जाये ढेर सारा पैसा आने लगे लोग हमारी ब्लॉग को ही ज्यादा पढ़े। ये बिलकुल मुमकिन है लेकिन थोड़ा मेहनत करना पड़ेगा सफल होने के लिए समय देना पड़ेगा कुछ बातो का ध्यान भी रखना पड़ेगा।

एक सफल (Successful) ब्लॉगर कैसे बने?, How  To Become A Successful Blogger

तो चलिए आज इसी विषय पर बात करते है की एक सफल ब्लॉगर बनने के लिए किन किन बातो का ध्यान रखना आवश्यक है।

खुद का मूल सामग्री (Original Content) ही पोस्ट करे।
ब्लॉग्गिंग (Blogging) के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात की आप अपना खुद का मूल सामग्री पोस्ट करे इस से किसी भी प्रकार का कॉपीराइट (Copyright) जैसे दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा, आपका पोस्ट गूगल सर्च (Google Search) में इंडेक्स भी अच्छे से इंडेक्स (Index) होगा और लोगो पढने में भी मजा आयेगा आप अपने तजुर्बे के हिसाब से लिखे आपका हर पोस्ट पर आपका पूरा अधिकार होगा आप जैसे और जहाँ चाहे उसको पोस्ट कर सकते है।

साफ साफ अपने भाषा में लिखे।
लिखने के साथ साथ ये भी ध्यान रखे की आपका पोस्ट साफ़ साफ सही से लिखा हुआ, पढने अच्छा लग रहा है, सारे वाक्य का मतलब सही से समझ में आ रहा है और आप जो कहना चाह रहे है। सिर्फ वही लिखा रहा है बात ज्यादा लम्बा खीचने की जरूरत नहीं है जितना जरूरी हो उतना ही लिखे।

आप उसी भाषा में लिखे जिस पर आपका पूरा पकड़ (Command) हो।
बहुत से ऐसे लोग होते हैं जिनका पकड़ सिर्फ हिंदी में ही होता है लेकिन टूटीफूटी अंग्रेजी में लिखते हैं बेहतर होगा की आप लिखने में उसी भाषा का इस्तेमाल करे जिस पर आपको पूरा पूरा पकड़ हो ताकि आप सही से वाक्य बना सके और सही से व्याख्या कर सके ताकि पढने वाले को आसानी से समझ में आ जाये और आपका भी काम चलता रहे।

प्रचलित विषय (Trending Topic) पर ज्यादा ध्यान दें।
आपके ब्लॉग्गिंग करियर को सफल बनाने में प्रचलित विषय का भी बहुत बड़ा योगदान होगा आप प्रचलित विषयो पर ज्याद अध्यान दे ताकि लोग आपके ब्लॉग पर आते रहे और नयी जानकारी मिलती रहे ऐसा में ये होगा की कुछ नयी जानकारी की उम्मीद लिए रीडर प्रतिदिन आपके ब्लॉग पर आते रहेंगे।

विषय चाहे जो भी हो व्याख्या (Explanation) अच्छे से करे।
आप किसी भी विषय में लिखे लेकिन साफ़ साफ़ लिखे व्याख्या अछे से करे ताकि आसानी से समझ में आ जाये और पढने के बाद रीडर का काम बन जाये अगर अपने ये कर लिए तो एक बार आने वाला रीडर किसी और ब्लॉग पर नहीं जायेगा बल्कि आपके ब्लॉग पर ही कुछ ना कुछ पढने के लीये आता रहेगा।

टिप्पणियों (Comments) का जवाब जरूर दें।
टिप्पणियों का जवाब जरूर दे अपने रीडर के साथ बात करना भी बेहद जरूरी है ताकि उसे ऐसा ना लगे की आपको उनके सवालों में कोई दिलचश्पी नहीं और उन्हें अनदेखा कर रहे हैं। आप टिप्पणियों का जवाब दे और जस पर आपने लिखा है उस विषय पर बातचीत करते रहे करे।

अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो दुसरो के साथ शेयर करे, इस विषय से सम्बंधित कोई और जानकारी चाहिए तो निचे कमेंट बॉक्स में लिखे।

7 COMMENTS

  1. My brother recommended I might like this blog. He was totally right. This post truly made my day. You cann’t imagine just how much time I had spent for this information! Thanks!

  2. Wow, fantastic blog format! How long have you ever been blogging for? you made running a blog look easy. The total glance of your web site is excellent, let alone the content!

  3. I have been surfing on-line more than 3 hours nowadays, but I never discovered any interesting article like yours. It’s lovely value enough for me. In my view, if all web owners and bloggers made good content as you did, the web can be a lot more helpful than ever before.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here